Top 5 bollywood motivational movies for students

हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आप को बतायेंगे Top 5 motivational movies for students के बारे में जो सिर्फ और सिर्फ हमारे प्रिय छात्रों के लिए ही बनायी गयी है। या फिर आप इसे इस तरह भी कह सकते है की 5 motivational movies for students जो की सिर्फ और सिर्फ Students को Motivate करें। इस लिस्ट में हमने बेस्ट बॉलीवुड और हॉलीवुड मूवीज को शामिल किया है। जो की सभी की सभी हिंदी में उपलब्ध है। इस लिस्ट में दी गयी मूवी आप इंटरनेट से movie Download कर के देख सकते है। या फिर आप online movie Watch कर सकते है।

Filmi Review Youtube Channel

यहाँ पर आप के लिए हम लेकर आये है best motivational movies for students ,inspirational movies for students, best movies for students, best motivational movies for students bollywood, best motivational movies for students. जिन्हे देख कर आप फिल्म का तो आनन्द ले ही सकते है साथ में आप को एक बेहतरीन डेडिकेशन भी मिलता है। हमारे द्वारा दी गयी लिस्ट में हमने आप को मूवीज से क्या सन्देश मिलता है यह भी बताया है।

Top 5 bollywood motivational movies for students movies
Top 5 bollywood motivational movies for students movies

1. Nil Battey Sannata 2015

2015 में आई निल बट्टे सन्नाटा हर उस स्टूडेंट को देखनी चाहिए जिसकी फैमिली इनकम माध्यम हो या उससे भी काम हो। इस फिल्म की कहानी एक ऐसे ही परिवार की है। एक ऐसी ही महिला की कहानी को इस फिल्म में दिखाया गया है। जो की बहोत कठिन परिश्रम कर के अपने परिवार का पेट भर रही होती है। और वह 4 मेनिक्योर में नौकरी करती है। ताकि उसकी बेटी अच्छी स्टूडेंट बन सके क्योकि वह गणित के सब्जेक्ट में काफी वीक होती है। जॉब के साथ में ही वह अपनी बेटी के लिए क्लास भी ज्वाइन करती है। जिससे वह अपनी बेटी को मैथ भी पढ़ा सके। उसकी यह लगन और मेहनत रंग लाती है। और उसकी बेटी को अच्छे ग्रेड लाने के लिए प्रेरित करती है।

nil battey sannata best motivational movie for student
nil battey sannata

Nil Battey Sannata से क्या संदेश मिलता है –

इस फिल्म से समाज के लिए एक बहोत ही अच्छा संदेश निकलता है। कि समाज में हर किसी को शिक्षित होना फिर चाहे उसकी सामाजिक स्थित चाहे जैसी भी हो इसके बावजूद एक अच्छा और खुशहाल जीवन जीने का अधिकार है। इस फिल्म से हमें सीख मिलती है की समर्पण और कड़ी मेहनत हमेशा सफलता की और ही लेकर जाती है।

2. I Am Kalam 2011

2011 में आयी I Am Kalam इस फिल्म ने खूब दर्शकों से सुर्खियां बटोरी थी। इस फिल्म की कहानी एक ऐसे परिवार की होती हैं । जो बहुत ही गरीब होता है। इस फिल्म में एक बच्चा और उसकी माँ से कहानी शुरू होती है। जो अपने बच्चे को सड़क के किनारे बने एक होटल में काम करने के लिए छोड़ आती हैं। जिससे वह कुछ पैसे कमा कर अपने परिवार की मदद कर पाए।

i am kalaam best motivational movie for student
I Am Kalaam

बच्चा गरीब परिवार से होते हुए भी बहुत ही इंटेलिजेंट और स्मार्ट होता है। बच्चा किसी टीवी चैनल पर आ रहे पूर्व राष्ट्रपति कलाम जी की सम्बोधन रैली को देखता है। और दुसरे बच्चे से पूंछता है। कि यह बीचो बीच में कौन जा रहा है। दूसरा बच्चा जवाब देता है। कलाम जी। बच्चा उसी वक़्त से ठान लेता है । की वह अपने जीवन में कलाम जैसा बनेगा। यह फिल्म Dr. A.P.J. Abdul Kalam जी के असाधारण जीवन से प्रेरित है। बच्चा किस प्रकार अपनी शिक्षा पूर्ण करता है। और वह कैसे महत्वपूर्ण बनता है। यह आप को फिल्म देख कर पता चलता है।

I Am Kalam से क्या संदेश मिलता है –

यह फिल्म हमें सिखाती है। बुनियादी शिक्षा हर बच्चे का अधिकार है। फिर चाहे वह किसी भी वर्ग जाति का हो। शिक्षा हर किसी को मिलनी चाहिए। जब हमें शिक्षा मिलती है तभी हमें अपने रस्ते बनाने तथा उन पर चलने की सीख भी मिलती है।

3. 3 Idiots 2009

2009 में आई 3 Idiots फिल्म को जियादा तर आप सभी ने देखी ही होगी। अगर आप ने अभी तक यह फिल्म नहीं देखि तो आज ही इंटरनेट पर जाकर देखे। यह फिल्म खाश कर इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए बनाई गयी है। इस फिल्म की कहानी 4 दोस्तों के इर्द-गिर्द घूमती है। जिनमे से 3 दोस्त अपने माता पिता के दबाव में आकर इंजीनियरिंग को ही अपना प्रोफेशन बनाते है।

 3 ideots best motivational movie for student
3 ideots

जब की उनका इंट्रेस्ट कुछ और ही होता है। फिल्म में दिखाया गया है। की जिसमे आप का इंट्रेस्ट न हो उसे कैसे आप के ऊपर थोप दिया जाता है। इस फिल्म में आप को पता चलता है वास्तव में इंजीनियरिंग किसे कहते है। 3 idiots में वियांग शिक्षा प्रणाली परवार के दबाव और दिन प्रति दिन बढ़ती चुनौतियों का सामना किस प्रकार है यही सब इस फिल्म की वियांज्ञा है।

3 Idiots से क्या संदेश मिलता है –

फिल्म से हमें एक बहोत ही आवश्यक सन्देश मिलता है। कि हमें अपने बच्चों पर किसी भी प्रकार का दबाव नहीं डालना चाहिए। हमारे बच्चों का जिसमे भी इंट्रेस्ट हो उन्हें वही करने देना चाहिए। कही हमारे दबाव के कारण उनका कोई अहित न हो जाये। फिल्म हमें सिखाती है हमें अपने इंट्रेस्ट के काम ही करने चाहिए नाकि किसी और के दबाव के कारन किसी और काम को करना।

4. Taare Zameen Par 2009

2009 में आयी Taare Zameen Par आमिर खान की इस फिल्म ने भी स्टूडेंट के दिलो पर राज किया। फिल्म की कहानी 8 साल के बच्चे की है। जिसे बेहद ही निहायत आलसी ,मंदबुध्दि वाला कहा जाता है। जबकि उस बच्चे को न समझ पाने की बिमारी होती है। जिसे सभी अल्फाबिटिकल वर्ड उलटे दिखायी पड़ते है।

taare jamen par best motivational movie for student
taare jamen par

फिल्म में फिर एक बार अपने बल का स्तेमाल कर उसे किसी हॉस्टल में डाल दिया जाता है। बल्कि उसकी उस से वजह तक नहीं पूछी जाती है। बच्चा काफी कमजोर हो जाता है। इसी बीच स्कूल में आर्ट का एक नया टीचर आता है। वह बच्चे की दशा देख कर संघर्ष के पीछे की वास्तविकता का पता लगाता है। अध्यापक अपनी करुणा का इस्तेमाल कर बच्चे को एक अच्छे स्टूडेंट में किस प्रकार परिवर्तित करता है।

Taare Zameen Par से क्या संदेश मिलता है –

फिल्म हमें सिखाती है। हमें अपने अधिकारों को अपने बच्चो पर नहीं थोपना चाहिए। फिल्म हमें सिखाती है हमें अपने बच्चों की परेशानियाँ और उन पर किस वजह से दबाव है उनसे हमें जरूर पूछना चाहिए। इस फिल्म की कहानी से हमें सीख मिलती है करुणा और संघर्ष हम में हमेशा होना चाहिए। जिसे की हम अपने उज्जवल भविश्य की और निरंतर बढ़ते रहे।

5- Life of Pi 2012

2012 में आयी Life of Pi जिसने दर्शको में खलबली मचा दी थी वैसे यह मूवी हॉलीवुड निर्देशित है लेकिन इस फिल्म की कहानी और स्टार दोनों ही बॉलीवुड से लिए गए है। फिल्म की कहानी 16 साल के पटेल के इर्द गिर्द घूमती है। जोकि एक उपन्यास कार होता है। वह एक जहाज में कही जा रहा होता है। कि कैसे वह जहाज की तबाही में बचता है और एक लाइफ बोट में बंगाल टाइगर के साथ प्रशांत महा सागर में फसकर निकालता है।

Life of Pi best motivational movie for student
Life of Pi

Life of Pi से क्या संदेश मिलता है –

इस फिल्म से आप के अंदर छिपी शक्तियों को जगाने के लिए प्रेरित करती है। फिल्म का किरदार सिखाता है की मनुष्य किसी भी परिस्थित में क्यों न हो वह अपनी जिंदगी जीने का रास्ता खोज ही लेता है।